शनिवार, 29 मई 2010

पार्टी में उनकी कोई खास अहमियत नहीं

राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव ने सदा से स्वयं को मुसलमानों का हमदर्द व मसीहा बताया है। लेकिन लगता है कि उनका यह मुस्लिम-प्रेम सिर्फ वोट बैंक की राजनीति है। क्योंकि बात जब उनकी पार्टी में पदाधिकारियों के चयन की आती है, तो उनका असली चेहरा सामने आ जाता है। भले ही उनकी पार्टी के लिए मुसलमान कुछ भी कर गुज़रने को तैयार हों, लेकिन पार्टी में उनकी कोई खास अहमियत नहीं है। भले ही चुनाव में पार्टी को जिताने में मुसलमानों की ज़बरदस्त भागीदारी रहती हो, लेकिन बात जब पार्टी के पद की आती है, तो मुसलमान सिर्फ 17 फीसद ही रह जाते हैं।
जी हां! लंबी प्रतिक्षा के बाद गुरूवार को राजद की प्रदेश कमेटी के पदाधिकारियों की सूची जारी की गई तो लालू के मुस्लिम-प्रेम का सच भी सामने आ गया। 181 लोगों को पार्टी का पदाधिकारी बनाया गया, जिसमें मुसलमानों की तादाद सिर्फ 31 है। हालांकि सूची में कुछ और नामों के जुड़ने की बात कही गई है। प्रमंडल व ज़िला स्तर पर संगठन सचिव का मनोनयन होना बाकी है।
वर्तमान सूची में पार्टी में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा 21 उपाध्यक्ष, एक प्रधान महासचिव, एक कोषाध्यक्ष, 73 महासचिव, 78 सचिव, एक मुख्य प्रवक्ता तथा 06 लोग मीडिया सेल के प्रभारी बनाए गए हैं। इनके अलावा युवा राजद, छात्र राजद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ, शिक्षक प्रकोष्ठ, महिला प्रकोष्ठ, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ, किसान प्रकोष्ठ, दलित प्रकोष्ठ, क्रीड़ा प्रकोष्ठ, अधिवक्ता प्रकोष्ठ, व्यवसायी प्रकोष्ठ, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ, तकनीकी प्रकोष्ठ, पंचायती राज प्रकोष्ठ, आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ तथा बुनकर प्रकोष्ठ के अध्यक्ष के नामों की भी घोषणा की गई है, जबकि श्रमिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष के नाम की घोषणा नहीं की गई है।
श्री यादव ने इस सूची को संतुलित बताते हुए कहा है कि इसमें समाज के सभी वर्गों खासकर अत्यंत पिछड़ी जाति के लोगों को ज़्यादा महत्व दिया गया है। क्षेत्रीय व जातीय समीकरण का भी ध्यान रखा गया है।



पार्टी में मुस्लिम पदाधिकारियों के नाम व पद:-
अध्यक्ष
अब्दुल बारी सिद्दिकी

उपाध्यक्ष
मो. सुलेमान
मुफ्ती मोहम्मद कासिम
लताफत हुसैन

महासचिव
मंसूर आलम
सरफराज़ आलम
जावेद इकबाल अंसारी
एजाजुल हक़
हाजी अब्दुस सभान
डॉ. इकबाल शमी
मो. खालिद
फैयाज़ आलम कमाल
मो. अल्हास अहमद
रमज़ान अंसारी

सचिव
शाहिद जमाल राइन
तैयब अंसारी
इरशाद अली खां
मो. शमीम
मोइबुल हक़
मुमताज़ अहमद
गुलाम हुसैन चीना
मशरूर अहमद
इनामुल हक़
मो. लईक आज़म
मो. अली राइम

मुख्य प्रवक्ता
शकील अहमद खान

मीडिया सेल
अख्तरूल इमाम
मो. शमीम

अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ
अब्दुल गफूर

सांस्कृतिक प्रकोष्ठ
तनवीर अख्तर

बुनकर प्रकोष्ठ
रजाउर रहमान अंसारी

0 टिप्पणियाँ: